चेक बाउंस हो जाए तो क्या करें या चेक बाउंस की शिकायत कहां करें

हेलो दोस्तो किसी ने आपको चेक दिया है, जो अब बाउंस हो गया है और आप परेशान हैं कि व्यक्ति से पैसे कैसे वसूल करेंगे।

तो अब परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यह ब्लॉग आपके लिए ही है, इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे, अगर आपका चेक बाउंस हो गया है तो आप क्या करेंगे पैसा वसूल करने के लिए।

नमस्कार दोस्तों, ऑनलाइन लीगल सेंटर में आपका स्वागत है, मैं वकील आयुष गर्ग अपने ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूं। जहां हम बहुत ही आसान शब्दों में आपके कानूनी समस्या का समाधान देते हैं, साथ ही अगर आपका बैंक खाता साइबर सेल ने फ्रीज कर दिया है तो हमसे संबंधित ब्लॉग पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट cybercrimecomplaint.online पर विजिट करें।

अब जानते हैं अगर हमारा चेक बाउंस हो गया है तो हम क्या करें। चेक बाउंस आज के समय में बहुत ही सामान्य कानूनी समस्या है, क्योंकि कोई व्यक्ति आपके पैसे के बदले चेक देता है, जब उसके बैंक खाते में बैलेंस नहीं होता है या उसकी नियत नहीं होती है, आपका पैसा वापस देने की स्थिति में उसका दिया हुआ चेक बाउंस हो जाता है या (अपमानित) हो जाता है। अब आपको क्या करना है चेक बाउंस होने की स्थिति में बैंक आपको ओरिजिनल चेक वापस कर देता है और उसके साथ चेक बाउंस की एक स्लिप आपको देता है आपको यह डोनो संभाल के रखना है इसके अलावा आपको टाइमलाइन का भी इस्तेमाल करना है जो अब मैं मुख्य हूं आपको बता रहा हूँ।

पहले तो चेक बाउंस होने के 30 दिन के अंदर आपको विपरीत पक्ष को एक कानूनी नोटिस भेजना होता है यहां नोटिस परक्राम्य वाद्य अधिनियम के तहत धारा 138 के तहत दिया जाता है दूसरा आपको ध्यान रखना है कि विपरीत पक्ष को 15 दिन पहले नोटिस प्राप्त होगा होने के बाद आप कोर्ट में 30 दिन के अंदर चेक बाउंस केस फाइल कर दे नोटिस प्राप्त करें होने के समय विपरीत पक्ष नोटिस प्राप्त करें होने पर खुद भी पैसा वापस कर देती है लेकिन काई बार विपरीत पक्ष आप के साथ समझौता नहीं करती है और आपका पैसा वापस कर देती है भी नहीं करते हैं तो ऐसे में आपको कोर्ट में केस फाइल करना जरूरी हो जाता है और इसलिए आपको एक अच्छे वकील की जरुरत होती है जो लीगल नोटिस ड्राफ्ट करने के साथ-साथ समय सीमा में आपका केस कोर्ट में रजिस्टर करवाते हैं। ऐसा इसलिए जरूरी है क्योंकि समय सीमा का अगर हमने ध्यान नहीं रखा तो कोर्ट में केस की सुनवाई नहीं करता है लेकिन अगर असली करण से हम होते हैं कोर्ट में हम इसके बारे में बता सकते हैं और देरी की शर्त के साथ शिकायत हम फाइल कर सकते हैं कोर्ट में आपका केस रजिस्टर करने की रिक्वेस्ट भी दे सकते हैं

ऑनलाइन लीगल सेंटर एक लॉ फर्म है, चेक बाउंस के विशेषज्ञ वकील आपकी मदद करते हैं, पूरे भारत में ऑनलाइन लीगल सेंटर के कार्यालय हैं, हमारे वकील शुद्ध भारत में कहीं भी आपके कानूनी नोटिस भेज सकते हैं, साथ ही चेक बाउंस के मामले को कोर्ट में भेज सकते हैं। प्रतिनिधित्व भी करते हैं चेक बाउंस से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए हमारे हेल्पलाइन नंबर 918273682006, 919760352006 प्रति कॉल कर सकते हैं और हमारे वकील से बात कर सकते हैं ऑनलाइन लीगल सेंटर आपके हमेशा साथ हैं सतर्क रहे हैं अपने अधिकारों के लिए जागरुक रहे हैं ए आपका ऑनलाइन लीगल सेंटर से जुड़ रहे हैं।

Official Wenbiste – https://onlinelegalcenter.com/
Call Us – 8273682006, 9760352006
Email – onlinelegalcenter@gmail.com
YouTube – https://www.youtube.com/@officialonlinelegalcenter
Facebook – https://www.facebook.com/officialonlinelegalcenter
Instagram – https://www.instagram.com/officialonlinelegalcenter/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top